मोटापा कैसे घटाए :- मोटापा  और पेट  की चर्बी कैसे घटाएँ 

मोटापा कैसे घटाए :- मोटापा  और पेट  की चर्बी कैसे घटाएँ

Motapa Badhne Ke Karan:–यदि आप सोंच रहे है की Motapa Kaise Badhta Hai तो इसके बहुत से कारण होते है।

credited by gooogle

मोटापा बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता है। मोटा शरीर हो या शरीर में जमा फैट अच्छा दिखाई नहीं देता है और मोटापा कई बिमारियों का कारण भी होता है। अगर मोटापा बढ़ जाता है तो कई लोग मज़ाक बनाने लगते है और फिर लोग वजन कम करने के चक्कर में बहुत सी ऐसी गलत चीजों या दवाइयों का सेवन कर लेते है जिससे उनके शरीर पर गलत प्रभाव पड़ता है।

credited by me

आजकल की जीवनशैली में परिवर्तन की वजह से हमारे खाने-पीने की आदतों में बदलाव हो रहा है, जिससे मोटापा बढ़ना एक आम समस्या हो गई है और फिर वजन कम करना बहुत ही कठिन काम होता है और इसके लिए लोग बहुत सारे तरीकों को अपनाते है जैसे- जिम जाना, परहेज करना, डाइटिंग करना और दुबले होने के लिए किसी ना किसी तरीके को अपनाते रहते है पर उसके बाद भी दुबले नहीं हो पाते है लेकिन आपको हम जो तरीके बता रहे है वो Motapa Ghatane Ke  बिल्कुल प्राकृतिक और सुरक्षित है जो वजन कम करने में आपकी मदद करेंगे।

Motapa Badhne Ke Karan:–यदि आप सोंच रहे है की Motapa Kaise Badhta Hai तो इसके बहुत से कारण होते है। मोटापा आजकल बहुत ही आसानी से बढ़ने लगा है और इस वजह से बहुत सारी बीमारी शरीर पर हावी हो जाती है। लेकिन अगर समय रहते मोटापा बढ़ने के कारणों का पता लगा लिया जाये तो इससे बचा जा सकता है।

credited by google

गलत खान-पान

गलत खान-पान की वजह से भी वजन बहुत जल्दी बढ़ता है। ज्यादा तला-भुना खाना, मिर्च-मसाले का खाना, कोल्ड-ड्रिंक्स, जंक फ़ूड जैसी चीजों का अधिक मात्रा में सेवन करने से मोटापा बढ़ता है, साथ ही यह शरीर और त्वचा के लिए भी हानिकारक होते है।

नींद की कमी

अगर आप रात को देर से सोते है और सुबह भी देर से उठते है तो यह नुकसानदायक हो सकता है। शरीर को 7 से 8 घंटे की नींद लेना ज़रुरी होता है। यदि आप यह आदत नहीं सुधारते है तो इससे आपको समस्या हो सकती है और आपका मोटापा बढ़ सकता है। कम नींद लेने से रात का खाना भी नहीं पचता है।

credited by google

तनाव

यदि आपको तनाव है तो इससे सिर्फ मोटापा ही नहीं बढ़ता है बल्कि इससे आपको बहुत सी तरह की गंभीर बीमारियाँ भी हो सकती है। जब तनाव में हम खाना खाते है तो दिमाग खाने की तरफ नहीं होता है और इससे खाना ज्यादा खाने में आ जाता है।

ज्यादा देर बैठे रहना

यदि आप कोई ऐसा काम नहीं करते है जिसमें आपके शरीर में कोई क्रिया हो तो शरीर में जो बनने वाली उर्जा होती है वह बाहर नहीं निकलती जिससे वजन बढ़ने लगता है। आप दिनभर बैठे रहेंगे और काम नहीं करेंगे या फिर आप कोई ऐसा काम करते है जिसमें आपको ज्यादा समय तक बैठे ही रहना पड़ता है तो इससे आपका मोटापा भी बढ़ता है।

समय पर खाना नहीं खाना

शरीर से खाना पचाने का एसिड बनता है जो की हमारे शरीर से खाना खाने के पहले निकलने लगता है और इससे भूख लगना शुरू हो जाती है। अगर आप इस समय में खाना नहीं खाते है तो भूख खत्म हो जाती है और शरीर में मौजूद एसिड गैस एसिडिटी की समस्या को पैदा करने लगती है। इस कारण भी वजन बढ़ने लगता है।

Motapa Kam Karne Ke Liye Gharelu Upay

Weight Kam Karne Ke Liye ज़रुरी नहीं है की आप किसी अच्छी जिम जाए या महंगी दवाइयाँ खाए, आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर भी मोटापा कम कर सकते है। इसी तरह के कुछ वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय आपको नीचे बताये गए है। जिसका प्रयोग करके आप अपना Motapa Kam कर सकते है।

credited by gooogle

ग्रीन टी पिए

ग्रीन टी पीने से शरीर का मेटाबोलिज्म बढ़ता है। आप दिन में 2 से 3 बार ग्रीन टी का सेवन कर सकते है। यह बहुत ही जल्दी फायदा करती है Motapa Ghatane में।

नींबू और शहद

नींबू-शहद मिलाकर पीने से भी वजन कम होता है। एक ग्लास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद, 3 बड़े चम्मच नींबू का रस, उसमें एक चुटकी काली मिर्च पाउडर डालकर मिला ले और इसे हर रोज सुबह पिए।

खीरा

खीरे में 90% पानी होता है। यह शरीर को ताजा रखते है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते है साथ ही त्वचा में भी सुधार होता है।

लौकी

यह भी खीरे की तरह ही फाइबर युक्त होती है। लौकी में बिल्कुल भी वसा नहीं होती है, इसकी सब्जी बनाकर भी खा सकते है और इसका रस निकालकर भी पी सकते है।

पानी

Motapa Ghatane Ka Asan Tarika होता है की आप रोज 8 ग्लास पानी ज़रुर पिए। जब भी आप पानी पिए तो आराम से पिए। एक घूंट में ही ज्यादा पानी ना पिए। पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स पाये जाते है जो वजन कम करने में मदद करते है।

मोटापा कम करने के 7 आसान तरीका | Motapa kaise ghataye:— मोटापा कैसे कम होगा

credited by google

ज्यादातर लोगों को मोटापा (Obesity) या शरीर की चर्बी घटाना बहुत मुश्किल लगता है. मोटापा कई कारणों से होता है जिनमें अनुवांशिकता (Heredity) भी शामिल है मतलब माता-पिता या परिवार के अन्य सदस्य भी मोटे रहे हों.

1) चावल-मैदा कम खाएं – Eat Less Refined Flour :

आटे या कुछ अन्य अनाज जैसे ब्राउन राइस की तुलना में चावल और मैदा में ज्यादा कैलोरी होती है और यह Motapa बढ़ाते हैं. इसी तरह साधारण व्हाइट ब्रेड की जगह ब्राउनब्रेड, आटा ब्रेड, Whole grain, Oats आदि कई मोटे अनाज अधिक उपयुक्त हैं.

2) सुबह-सवेरे नींबू पानी पिएं – Drink Lemon Water To Lose Fat :

यह मोटापा घटाने का अच्छा उपाय है. कुनकुने पानी में नींबू निचोड़कर उसमें ज़रा सा नमक या एक चम्मच शहद मिला लें.

Metabolism सुधारने के लिए इसे रोज़ पीजिए और आपको कुछ समय में फ़र्क दिखने लगेगा. मेटाबोलिज्म तेज होगा तो Fat burn करना आसान होता है.

3) चीनी कम करें – Decrease Sugar Intake :

Extra Sugar लेने से मिलनेवाली कैलोरी चर्बी के रूप में पेट और जांघों को भारी बना देती है. मिठाइयां, चॉकलेट, Cold drinks और तले हुए भोजन से दूर रहें.

4) भरपूर पानी पिएं – Drink Enough Water To Reduce Weight :

यदि आप मोटापे को बढ़ने से रोकना चाहते हैं तो दिन भर में खूब पानी पिएं. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से मेटाबोलिज़्म सही रहता है और शरीर से Toxin निकलते रहते हैं. खाने के 1 घंटे बाद पानी पियें जोकि थोड़ा सा गर्म हो.

5) कच्चा लहसुन खाएं – Eat Raw Garlic To Lose Weight :

सुबह लहसुन की 1 या 2 कलियां चबाकर या बारीक कतर कर खा लें. चबाकर खाना मुश्किल लगे तो थोड़ा सा कूंचकर पानी पी लें या फिर सीधे निगल लें और ऊपर से कुनकुना गर्म पानी नींबू का रस मिलाकर पिएं.

इससे मोटापा कंट्रोल में रहता है और Blood Circulation में भी सुधार होता है. हाई ब्लडप्रेशर से ग्रस्त व्यक्तियों को भी कच्चा लहसुन खाने की सलाह दी जाती है.

6) सलाद और फलों की मात्रा बढ़ाइए – Increase Salad And Fruit Intake For Weight Loss :

दिन में दो बार मुख्य भोजन से पहले सलाद और फल खाइए. भोजन के आधे घंटे पहले एक फुल प्लेट सलाद खा लेने से आप अतिरिक्त आहार लेने से बच जाते हैं और इससे शरीर को ज़रूरी विटामिन और Minerals भी खूब मिलते हैं.

7) भोजन में विशेष मसालों का प्रयोग बढ़ाएं – Add Special Spices In Food :

कुछ मसाले जैसे दालचीनी, अदरक, काली मिर्च आदि का भोजन में प्रयोग करने से इंसुलिन प्रतिरोधकता (Insulin immunity) बढ़ती है और Blood में Suagr का स्तर नियंत्रण में रहता है.

इनमें Motapa घटाने के अलावा और भी बहुत सारे गुण होते हैं और ये भोजन का जायका भी बढ़ाते हैं.

Motapa Kaise Kam Kare -आज के समय में मोटापा बढ़ना एक आम बात है और सभी लोग Motape Se Pareshan है। मोटापे के कई तरह के नुकसान होते है। अगर यह आपके शरीर पर बहुत ज्यादा बढ़ जाता है तो आप खतरनाक बीमारी से घिर सकते है जो की बहुत घातक हो सकती है लेकिन आप अपनी सामान्य रूटीन लाइफ में कुछ परिवर्तन करके अपना मोटापा कम कर सकते है। Motape Se Hone Wali Bimari में High ब्लड प्रेशर, डायबटीज़, कैंसर, High कोलेस्ट्रॉल आदि मोटापे के कारण होती है।

Charbi kaise ghataye – चर्बी कैसे घटाएँ

credited by google

दोस्तों मोटापा या charbi आजकल एक बड़ी भारी समस्या बनती जा रही है | लोग तरह तरह की दवाइयाँ खा रहे हैं, आसन कर रहें है | तरह तरह की डाइट ले रहे हैं पर कोई खास परिणाम नहीं मिल रहे हैं | क्योंकि हम जड़ का इलाज तो करते नहीं ऊपरी चीजों का इलाज करते रहते हैं | motapa kyun hota hai, charbi badhti kyun hai इनके कारण का पता करने की बजाय ऊपरी चीजों को ट्राई करने में लगे रहते हैं |

आपको बता दें दोस्तों कि हर व्यक्ति का शरीर अलग होता है किसी को आयुर्वेद से आराम आ जाता है तो किसी को दुनिया भर के इलाज से भी आराम नहीं आता | तो भाव यह है कि यदि कोई उपाय आपकी बॉडी पर असर नहीं करता तो आप लोग सोचते हो कि बताने वाले ने ही गलत बताया होगा | पर ऐसा नहीं है | किसी भी चीज को नियम से करना जरूरी है | नियम के साथ समय पर करना और समय के साथ सही मात्रा में और धैर्य के साथ करना जरूरी है |

हम लोगों की ये समस्या होती है कि एक इंसान ने कुछ बताया वो 2 दिन किया और छोड़ दिया फिर कहते हैं कि हमें तो असर नहीं हुआ फर्क नहीं पड़ा फिर दूसरा नुस्खा आजमाते हैं | आज हम आपको पेट की चर्बी कम करने के उपाय (pet ki charbi kam karne ke upay) बताने जा रहे हैं | इन्हें ध्यान से पढ़ें और नियम से करें, आपको जरूर लाभ होगा |

मोटापे के कारण – motapa kyun hota hai

credited by google

दिन भर सही मात्रा में पानी ना पीने से हमारे अंदर जो अतिरिक्त फैट है वो वेस्ट के रूप में बाहर नहीं निकल पाता है | जिससे हमारा फैट बर्निंग प्रोसेस काफी धीमा हो जाता है और वजन बढने लगता है | दिन भर में कम से कम तीन लीटर पानी तो जरूर पीना चाहिए |

हमेशा एक ही तरह का भोजन करने से भी शरीर को दूसरे पोषक तत्त्व नहीं मिल पाते जिससे फैट अजब गज़ब ढंग से बढ़ने लगता है |

हमारा डाइजेशन सिस्टम यदि ठीक से काम नहीं कर रहा है तो खाना भी ठीक से डाइजेस्ट नहीं होगा और वह फैट में बदल जाएगा | इससे भी वजन बढ़ता है |

मानव शरीर में विटामिन डी और बी इसके अलावा आयरन और मैग्नीशियम ये हमारे वजन कम करने में काफी मदद करते हैं  | यदि शरीर में इनकी कमी हो जाती है तब भी वजन बढने लगता है |

कई लोग फैट कम करने के चक्कर में सुबह नाश्ता नहीं करते लेकिन आपको बता दें कि सुबह नाश्ता ना करने से मेटाबोलिज़्म कम हो जाता है जिससे वजन कम करने का प्रोसेस और भी धीमा हो जाता है |

मोटापे का एक कारण यह भी है कि लोग टीवी देखते हुये खाना खाते हैं | जिससे उन्हें पता नहीं पड़ता कितना खा रहे हैं | देखने सुनने में ये छोटी छोटी बातें लग रही होंगी पर वास्तव में मोटापे के यही कारण हैं |

-> मोटापा कम करने की दवा – दालचीनी, सोंठ का पाउडर और काली मिर्च का पाउडर 3 ग्राम बनाना है | उसे आपको 2 टाईम लेना है | सुबह खाली पेट और रात को सोने से पहले ऐसा कुछ दिन तक करने से पेट की चर्बी (pet ki charbi) मक्खन की तरह पिघल जाती है | यह मोटापा कम करने की दवा बनाने में भी इस्तेमाल होती हैं |

-> पपीते से करें मोटापे को कम – दोस्तों पपीता एक ऐसा फल है जो कच्चा या पका हुआ दोनों ही रूप में काफी फायदा करता है | आप पपीते को कद्दूकस करके भी खा सकते हैं | कच्चा पपीता भी वज़न कम करने में काफी तेजी से काम करता है और charbi को बढ्ने से रोकता है | आप इसकी सब्जी बना कर भी खा सकते हैं या फिर इसके पराठे या इसकी रोटी बना कर खा सकते हैं |

अलसी के बीज से घटाएँ चर्बी – charbi kaise ghataye

– दोस्तों अलसी का महत्त्व हमारे पुराने लोग काफी अच्छे से जानते थे | वह इसके गुणों से खूब अच्छी तरह से वाकिफ भी थे | इसलिए शायद उन्हें हमारी तरह बीमारियों का शिकार होना नहीं पड़ता था | आज कल मोटापे को कम करने के लिए डॉक्टरों द्वारा जो ओमेगा 3 फैटी एसिड्स के कैप्सूल दिये जाते हैं उनका विकल्प अलसी के बीज ही हैं | अलसी में फाइबर, कैल्शियम, विटामिन ई और सी , आयरन, मैगीनिशयम आदि पोषक तत्व पाये जाते हैं | आप अलसी के बीजों का पाउडर सवेरे खाली पेट गुनगुने पानी से लीजिये | यह पतले होने के घरेलू नुस्खों में से एक है |

पेट कम करने का सबसे आसान व सस्ता तरीका 

credited by google

यदि आप कम समय में सस्ता और आसान तरीका अपनाना चाहते हैं तो सप्ताह में कम से कम एक बार उपवास रखें |

उसे फास्ट की तरह ना रखें ये सोच के रखें की पूरा दिन कुछ नहीं खाना है |

ये सोचें की आपका ट्रीटमेंट चल रहा है | शरीर के विषाक्त तत्व बाहर निकालने हैं |

उपवास में सिर्फ पानी पीना है वो भी गुनगुना, इससे आपके शरीर में जितने भी विषाक्त तत्व हैं | वो सब बाहर आ जाएँगे |

जीरे से चर्बी घटाने के उपाय – jeere se charbi kaise ghataye

जीरा हमारे रसोई घर में दैनिक साग सब्जी आदि बनाने में प्रयोग किया जाता है | यह खाने को स्वादिष्ट तो बनाता ही है साथ ही इसके कई सारे फायदे भी हैं | जैसे इसमें जिंक, फास्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन जैसे पोषक तत्व होते हैं | जो हमारे पाचन तंत्र के लिए काफी लाभकारी होते हैं | यह हमारे पेट से संबन्धित रोगों को दूर करके हमारी अतिरिक्त चर्बी को भी निकालता है |

एक चम्मच जीरा रात को एक कप पानी में भिगो कर रख दीजिये | सुबह उस पानी को उबाल लीजिये | जब तक पानी आधा नहीं रह जाये तब तक जीरे के साथ पानी को उबालते रहिए अब उस पानी को छान लीजिये |  इस पानी को आपको चाय की तरह सिप सिप करके पीना है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *